How to makeखस्ता कचौड़ियां – Khasta Kachodi Recipe

खस्ता कचौड़ियां Khasta Kachodi Recipe

कचौड़ियाँ (Khasta Kachori) उत्तर भारत में बनाया जाने वाला पसन्दीदा पकवान  हैं.  खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. ये उरद की दाल भर कर के बनाई जाती हैं. जानिए कैसे बनती हैं उड़द दाल की कचौड़ी.

आवश्यक सामग्री
एक कप उड़द दाल
दो कप गेहूं का आटा
एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर
चुटकीभर हींग (पिसी हुई)
एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर
एक छोटा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
एक हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

कितने लोगों के लिए :1 - 2
समय :15 से 30 मिनट
मील टाइप :वेज

सामग्री

एक कप उड़द दाल
2 कप गेहूं का आटा
एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर
एक चुटकी हींग (पिसी हुई)
एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर
एक छोटा चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
एक हरी मिर्च बारीक कटी
स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक
तेल

विधि

दाल को धोकर 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. एक बर्तन में आटा छानकर उसमें एक चम्मच तेल और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर दोनों मसल लें. आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नर्म गूंथें और आटा ढक्कर रख दें.Read more हरे धनिये की चटनी कैसे बनायें (Hara Dhaniya Chatni)


दाल का पानी निकालकर दाल को एक छलनी में रख दें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें, फिर मध्यम आंच पर गर्म तेल में हरी मिर्च और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर 20 सेकंड तक भूनें. तेल में हींग और दाल डालकर एक बड़े चम्मच से चलाएं. फिर दाल में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर बड़े चम्मच से चलाकर मिक्स करें. 5 से 6 मिनट तक मध्यम आंच पर फ्राई करके गैस बंद कर दें और दाल के मिक्सचर को ठंडा होने दें.

आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर पूरी बेलें. पूरी के बीच में चम्मच से दाल का मिक्सचर रखें, और पूरी के चारों कोनों को पलटकर भरांवन को पूरी में बंद कर दें. दोनों हथेलियों के बीच में दाल भरी कचोरी रखकर हल्का दबाएं. इसी तरह सारी कचौड़ी तैयार कर लें.

एक कड़ाही में कचौड़ी फ्राई करने के लिए तेल गर्म करें. कड़ाही में 1 से 2 कचौड़ी डालकर मध्यम आंच पर सेकें, एक प्लेट में नेपकिन पेपर लगाकर इसमें सिकी हुई कचौड़ी निकालकर रखते जाएं. इसी तरह सभी उड़द दाल की कचौड़ी तैयार करें.

ये खस्ता कचौड़ियाँ हरे धनिये की चटनी और आलू मसाला सब्जी के साथ परोसिये और खाइये.


Comments

Popular posts from this blog

How to makeहरे धनिये की चटनी – Coriander Chutney Recipe

How to make Carrot Halwa

How to make chane ka saag